बुधवार, 8 नवंबर 2017

विचारधारा की पूंछ


कई बार विचारधारा भी गंगा की धारा की तरह पवित्र होती है. लोग इसमें भी डुपकी लगा कर अपने को साफ कर लेते हैं. जैसे एक थी गाँधी की विचारधाराजिसके कारण सबसे पहले गाँधी साफ हो गए. उसके बाद सत्तर साल का समय लगाएक एक करके हजारों गाँधीवादी सूखतेझरते और साफ होते गए. अब कहीं कोई गाँधीवादी भूले से भी दिखाई दे जाए तो टीवी वाले माइक मुंह में ठूंसते भिड़ जाते हैं कि ‘स्मार्ट सिटी और सुपरफास्ट ट्रेन के बारे में सुन कर आपको कैसा महसूस हो रहा है ?, खादी का कुरता-पजामा खरीद कर पहनते हो या चरखे से कात कर बनाते हो ?, सुबह नाश्ते में आमलेट खाना शुरू कर दिया या अभी विचार करने में और समय लेंगे ?, एफ टीवी पसंद है ?, नचबलिये कैसा लगता है ?’ वगैरह. 
हमारा देश चमत्कारों के लिए भी जाना जाता है. यहाँ विचारधारा के बिना भी आज लाखों गाँधीवादी हैं. जैसे दसवीं फेल किसी राज्य का शिक्षा मंत्री होता है. जैसे खाली होने के बाद भी बोतल शराब की होती है. जैसे सत्तर साल पुराने लोकतंत्र में आज भी श्रीमंत और महाराज दरबार की तमन्ना में सिंहासन जमाये बैठते हैं. नया जमाना है, नयी गाँधीवादी नस्ल आधार कार्ड में दर्ज हो रही है. फर्क सिर्फ इतना है गाँधी वन पीस बकरी को प्रेम करते थेनये गाँधीवादी पीस में इंजॉय करते हैं. गाँधी अगर मूर्ति नहीं होते तो गांधीवादियों के कारण उठ उठ कर भाग रहे होते और यह तय था कि वे न्ना जारे की तरह कहीं ऐसे गुम हो जाते कि किसी को पता भी नहीं चलता कि हैं या नहीं हैं. दो अक्तूबर को टीवी वाले सुभाष चन्द्र बोस की तरह उनके होने न होने के किस्से दिखा दिखा के दिन पूरा कर लेते. दूसरे दिन इस मुद्दे पर पार्टी का युवा नेता दावा करता कि पार्टी में विचारधारा है. जल्द ही इसको खोज लिया जायेगापार्टी का दफ्तर बहुत पुराना और बड़ा है. कौन सी चीज कहाँ पड़ी है किसी को पता नहीं. मिलते ही हम हनुमान चालीसा की तरह विचारधारा का गुटका संस्करण छपवा लेंगे, जो हर पार्टीमेन को जेब में रखना अनिवार्य होगा ताकि जब भी कोई पत्रकार पूछे तो तुरंत निकल कर दिखा सके. देसी पत्रकार चोटी कटवा कीड़ा होता हैकब किसकी काट दे पता नहीं. एक बार विचारधारा का मामला सुलझ जाये तो पार्टी अपने निजी पत्रकारों की एक विंग भी तैयार करेगी और मिडिया में घुसा देगी.  दूसरी पार्टी वाले ऐसा करते हैं इसीलिए वो क़त्ल भी करते हैं तो चर्चा नहीं होता और हम आह भी भरते हैं तो हो जाते हैं बदनाम. 
साहित्य के क्षेत्र में भी दल और इलाके हैं. यहाँ भी पूरा दलगत-राजनीतिक माहौल पल्लवित है. गौर से देखें तो केंद्र और राज्य की सत्ताएं भी दिखाई दे जाती हैं. विचारधाराएँ यहाँ भी हैं जो आचरणों में भले ही नहीं दिखें लेकिन लागू शर्तों के तहत भाषणों और छपे शब्दों से चूती-टपकती रहती हैं. बड़े आलोचकलेखक दिल्ली में अपने तय किये लालकिलों  पर अपना झंडा लहराते हैं. इसी तरह बहुमत प्राप्त दल राज्यों में भी अपनी आज़ादी का जश्न मना लेते हैं. विचारधारा यहाँ भी गांधवाद की तरह पुख्ता है. विचारधारा से ही सोया-जागा, अपना-पराया तय होता है. जिनके गले में विचारधारा की लाल-नीली जनेऊ होती है वे अपने को हिंदी साहित्य का सरयूपारी मानते हैं. हर गुट अपने अपने पहलवानों को टॉपटेन घोषित करते हुए इस बात की परवाह नहीं करता कि साहित्य प्रेमी नोटा दबा कर अपने मनोभाव व्यक्त कर रहे हैं. 
पुरस्कार लौटने के बाद सकुचाते कवि अर्सा बाद लौटे हैं. देखा कि लोग विचारधारा से मुक्त हैं. पिछली बार आये थे तब जगह जगह गतिशील विचारधारा के समर्थक हुआ करते थे. रोज शाम को कहीं इकठ्ठा हो कर कविता सुनते सुनाते थे. लेकिन आज कोई दिखाई नहीं दे रहा है ! सोचा कि अशोक नगर चल कर देखते हैं. वहाँ दुलेस यानी दुर्गतिशील लेखक संघ के अध्यक्ष रहा करते थे. सौभाग्य से वे मिल गएपूछा- ‘ कामरेड विचारधारा का क्या हुआ ?’ बिना किसी संकोच के उन्होंने बताया – “मैंने तो मुरब्बा बना लिया, .... और ज्यादातर लोगों नेजिनके पास थोड़ी बहुत थी उनमें से कुछ ने आचार डाल लिया,... बाकी ने नगर निगम की कचरा गाड़ी में डाल कर अच्छा नागरिक होने का गौरव हांसिल कर लिया. .... जो लोग कभी कॉफ़ी हॉउस में मिला करते थे अब योग कक्षाओं में सूर्य नमस्कार सीख रहे हैं. इससे उनका पिद्दी सीना इंच दर इंच चौड़ा हो रहा है. देश को मजबूत बनाना है तो शरीर पर ध्यान देना होगा. दिमाग और विचार पर ज्यादा उर्जा खपाना सरकार को भी पसंद नहीं है. वो भी विचारधारा मुक्त देश बनाना चाहती है. जब आम आदमी मशीन की तरह हो जायेगा और बिना सोचे निर्देशों पर काम करेगातब देश तरक्की के राजमार्ग पर दौड़ेगा. रोटी उन्हें ही मिलेगी जो उत्पादन का हिस्सा बनेंगे.”
कवि चौंके- “ बाकी को क्या फांसी पर चढ़ा दोगे !?”
“नहीं, उन्हें बीमार घोषित कर सरकारी अस्पताल में इलाज किया जायेगा. जब कोई मजबूत व्यवस्था में बेकार साबित होने लगता है तो व्यवस्थागत मौत एक स्वाभाविक मौत मानी जाती है. देश को एक ताकतवर देश बनाने के लिए सबसे पहले हमें गरीबों और बेरोजगारों से मुक्त होना होगा.” पूर्व दुलेस अध्यक्ष बोले. 
कविराज को विश्वास नहीं हो रहा था कि वे उस आदमी के सामने खड़े हैं जो कभी दुर्गतिशीलता का झंडा लिए चलता था. बिना कुछ पूछे वे फिर बोले-“कविराजविचारधारा  की दुम पकड़ कर भवसागर पार नहीं किया जा सकता. पार उतरने के लिए गाय की पूंछ पकड़ना जरुरी है.” 

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