सोमवार, 30 जनवरी 2017

बाबू बेईमान होना चाहता है

बाबू की आँखों में नींद नहीं है, आज रात दो से तीन के बीच स्वर्ण सिद्धि योग है. इस तरह  के योग तभी बनते हैं जब पूरा देश सोया होता है. कहने वाले कह गए हैं कि सोया सो खोया, जगा सो पाया. अगली गली में पोत्दारजी का बंगला है जिसकी कम्पाउंड वाल से लग कर मनी प्लांट फैला हुआ है. बाबू को इस मुहूर्त में मानी प्लांट की एक लट चुरा कर लाना है और अपने यहाँ रोप देना है. ऐसा करने पर उसके यहाँ भी पैसा आएगा, जैसा कि पोत्दार जी के  यहाँ बरस रहा है.  बाबू को ये उपाय बहुत पहले एक जानकर ने बताया है लेकिन वह हिम्मत नहीं कर सका और कई मुहूर्त निकल गए. हालाँकि मनी प्लांट चुराने के मामले में कानून की कोई धारा अभी तक नहीं है. लेकिन हिम्मत अपनी  जगह है, कानून अपनी जगह और पोत्दार जी के दो जर्मन शेफर्ड कुत्ते अपनी जगह.
जिस तरह के आदमी को हम लोग कभी कभी उसका अपमान न करने की गरज से सीधा सच्चा इंसान कह देते हैं , बाबू  ठीक वैसे ही आदमी हैं. किसी समय यानी स्कूल में उन्होंने नमक का दरोगा कहानी पढ़ी थी. तभी से उनके दिमाग  में ईमानदारी के भित्ती चित्र बने पड़े हैं. वैसे तो दुनिया जहान  के हजार काम पड़े हैं करने को लेकिन वे नहीं करते हैं. वे पहले सूंघ लेते हैं कि इस काम में बेईमानी की कितनी गुंजाईश है. पता चलता है कि आज कोई काम ऐसा है ही नहीं जो ईमानदारी से किया जा सके. इसलिए वे कुछ करते ही नहीं हैं ताकि ईमानदार बची रहे. इंतजार बस इतना है कि कोई सेठ या बिजनेस किंग जैसा कोई आए और अपनी कंपनी में उन्हें सजा ले. बाबू को यह भी लगता है कि ईमानदारी का गहरा रिश्ता अगर किसी चीज से है तो वो है नमक. लोग जिसका नमक खा लेते हैं उससे बेईमानी नहीं करते है. स्कूल के दिनों में बाबू के साथ ठकुर जालमसिंग का बेटा संग्राम पढता था. उसे घर वालों की सख्त हिदायत थी कि मीठा भले ही खा लेना पर किसी का नमक नहीं खाना, चाहे अमरुद में बुरक कर ही कोई क्यों न दे. उसी ने बाबू को बताया था कि किसी का नमक खा लो तो उसके प्रति ईमानदार रहना पड़ता है. और ईमानदारी से भला कोई जमींदारी चलती है !! लेकिन मीठे में ऐसा कुछ नहीं है, संत्री से लेकर मंत्री तक का सारा खेल मीठे से ही चलता है. और तो और भगवान तक भक्तों का नमक नहीं स्वीकारते, मीठे से ही पूजा पूरी होती उनकी. जहाँ मीठा होता वहाँ ईमानदारी को छोड़ सारे सभ्याचार होते है. सभ्य समाज की सफलता के सारे रहस्य मीठे में छुपे होते हैं. मीठे का ये सच कुछ लोगों को कड़वा लग सकता है, लेकिन कडवे को किस तरह थू कर देना है वे जानते हैं.
 कानून सबकी रक्षा नहीं कर पाता, चाहे वह निरीह काले हिरन हो या बाबू जैसे आदमी. वैधानिक न भी हो तो भी आप इसे चेतावनी मान सकते हैं. बाबू कानून से इसलिए भी डरता है कि कभी चपेट में आ गया तो इसी से मारा जायेगा. कानून का रुतबा और साख बढाने में गरीब आदमी बड़े काम आता है. अगर कोई तरक्की और सभ्यता की मुख्यधारा से अपने को बचाए रखे, यानी कोई अरमान ना रखे, जो मिल जाये उसी में खुश रहे, सरकारी टीवी, अस्पताल और स्कूल से काम चलाए, कौडियों के मोल में मिल रही अमेरिकी उतरन पहने, कंट्रोल के माटी मिले अनाज से तृप्त हो ले तो कानून खुश है. बाबू को इसमे बस एक ही दिक्कत है कि कानून से डरने वालों की कोई इज्जत नहीं करता है. यह बात उसे अच्छी नहीं लगती है. उसके मन में यह है कि भले ही लोग भोंदू मानें पर थोड़ी इज्जत भी करें. आदमी संसार में सिर्फ रोटी तोड़ने तो आया नहीं, इज्जत के लिए भी आया है. देखा जाये तो आदमी के पास इज्जत के आलावा और क्या है ! लेकिब बाबू को दुःख ये है कि आजकल इज्जत पैसे से मिलती है और पैसा बेईमानी का सगा है. एक ज्ञानी बताए हैं कि ईमानदारी और पैसा समझिए राहू-केतु हैं. दोनों एक घर में नहीं बैठते. पैसा चाहिए तो ईमानदारी का उद्यापन करना अत्यंत आवश्यक है. ईमानदारी आज के युग में एक पापग्रह है, जिस कुंडली में होता है उस जातक को कभी पनपने नहीं देता है. इस दोष का जितनी जल्दी हो सके निवारण करें. शास्त्रों में सब तरह के उपाय मौजूद है. बाबू ने ऐसे व्रत किये जिसमें नमक नहीं खाना था. मीठा खा कर अभी उत्तर दिशा में निकला कभी दक्षिण में दौड़ा. मीठा चढाया, मीठा खिलाया, मीठा बांटा. यहाँ तक कि काले सांड को खोज कर उसे गुड-दाल खिलाई. धर्म की शरण में आने से लाभ यह हुआ कि नमक पर से उसका ध्यान हटा, दिमाग में बने भित्ती चित्र धुंधले पड़े. सफलता के लिए यह पहली सीढ़ी है. उसने माना कि जो करता है वो ईश्वर ही करता है यानी देने वाला भी वही है और लेने वाला भी वही है. बेईमानी सिर्फ एक विचार है जो नियमित फूल-चन्दन करने, पूजा पाठ करने से परेशान  नहीं करता है. नमक और इश्क का चक्कर अच्छे भले आदमी को बर्बादी करता है. नमक को जुबान से आगे महत्त्व नहीं देना चाहिए, इसलिए बोल मीठे हों तो बेईमान आदमी को ईमानदार होने का सुख महसूस हो सकता है.
बाबू अब इज्जत चाहता है, सुख की जिन्दगी जीना चाहता है, दो जर्मन शेफर्ड कुत्ते पलना चाहता है. एक ड्रायवर, एक माली, एक सीए, एक वकील, अपनी सेवा में रखना चाहता है. बाबू भाग्यवान होना और कहलाना चाहता है, अपने निजी धन से कथा-भागवत के भव्य आयोजन करवाना चाहता है, भगवान को थाल भर के लड्डू चढाना चाहता है. अपने लिए मोक्ष और स्वर्ग चाहता है सबके साथ से अपना विकास चाहता है इसलिए बेईमान होना चाहता है. इसमें कोई बुराई है क्या ?

-----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें