मंगलवार, 22 नवंबर 2016

हो गई पीर पर्वत सी *

उन्हें पिताजी ने समझया था कि बेटा सतरंगी तिजोरियों वाली इस दुनिया में पैसा एक मास्टर चाबी है. इससे धरती के ही नहीं स्वर्ग के ताले भी खुलते हैं. नगदी जेब का एक जिन्न है जो हर समय जो हुक्म मेरे आका कहता कुछ भी करने को तैयार रहता है. चाहे इससे न्याय खरीद लो या किसी के नाम की सुपारी दे दो. शिक्षा ले लो, स्वास्थ्य खरीद लो. नेता से लेकर चपरासी तक सब तुम्हारे. आसमान में जहाज उड़ाओ या जमीन से तेल निकाल लो. अच्छा हुआ कि वे सिधार गए वरना आज इस मरे जिन्न को बर्दाश्त नहीं कर पाते. स्मृतियों में वे पिघल रहे थे, क्या क्या नहीं करना पड़ा उन्हें इस करारे पर्वत को खड़ा करने के लिए. झूठ, फरेब, बेईमानी, दो नंबर ही नहीं तीन और चार नंबर तक सब किया तब कहीं जा कर पैसे का यह पर्वत बना. फावड़े से खींचते रहे थे लेकिन हमेशा विनम्रता से यही कहा कि भगवान दाल-रोटी दे रहा है. भगवान के नाम पर सरकारें बन जाती  हैं तो पैसा बनाने में भला काहे की दिक्कत. लेकिन अब जा रहा है तो दुःख भी पहाड़ सा है. अंदर गा रहा है कोई तेरा जाना .... दिल के अरमानों का लुट जाना.
नोटों का एक पूरा पर्वत समाया हुआ है उनके शयन कक्ष में. आँखों से देखो तो मृत्यु शैया पर पड़े नोट हैं .... और उनके अंदर देख सको तो पीर का पर्वत है. हम आप जितना देखते हैं उतना ही सोच पाते हैं. हमारे सोने का स्थान अव्वल तो इस काबिल ही नहीं कि उसे शयन कक्ष कहा जा सके, चलन है सो कह भर लेते हैं बस. डिब्बे में जूते पड़े हैं तो वह जूतों का शयन कक्ष तो नहीं हो गया. हम तो अपने शयन कक्ष में घुस पाते हैं . जहाँ तक पहाड़ का सवाल है ज्यादातर मामलों में हमें सिनेमा वालों ने दिखाए है. हाँ तो उनके शयन कक्ष में इस वक्त एक पर्वत है नोटों का जिस पर वे चढे बैठे हैं. हांलाकि शोक में बैठे हैं, लेकिन बैठे तन कर हैं, दूर से लग रहा है मानो साधनारत हैं . इस मध्य रात्रि में जब उनकी हवेली के तमाम फोटो के पीछे  रहने वाली छिपकलियाँ तक दुबक कर सो गई हैं वे अकेले नोटों के पहाड़ पर जाग रहे हैं. आज उनके लिए कालरात्री है और वे शव-साधना में लीन हैं. उन्हें रामकथा याद आ रही है. क्या तो कमाल था पुराने ज़माने में. लक्ष्मण इधर मूर्छित पड़े हैं, उधर हनुमान पूरा पर्वत उठाए चले आ रहे हैं. काश ऐसा कुछ अब हो जाये, तो इस पर्वत को ले कर वे उड़ जाएँ स्विजरलैंड की तरफ, या फिर किसी और देश में. आखिर हमारे प्रधानमंत्री ने दौड़-भाग के तमाम देशों से रिश्ते बनाये हैं तो किस दिन के लिए !! सावित्री ने यम से अपने पति के प्राण सुरक्षित कर लिए थे. आज वही मौका फिर आ पड़ा है. उनके प्राण नोटों में अटके है और नोटों के प्राण एक घोषणा से उड़े जा रहे हैं . सामने होते तो वे भी टांग पकड़ लेते यमराज की. साठ पार हो गए हैं, सोचा था कि सत्तर पूरे कर लें, कुछ करोड़ और कमा लें फिर कहीं मंदिर या स्कूल बनवा देंगे. बना चुके होते तो आज पहाड़ कुछ कम होता, लोग जय जयकार करते सो अलग. लेकिन कमाते समय सोचा नहीं. सच तो यह है कि सोचते तो कमाते कैसे !! ईश्वर ने ही यह व्यवस्था दी है कि सोच लो या फिर कमा लो. सोचने वाले जिंदगी भर सोचते रहते हैं कि कमाएँ या कि नहीं कमाएँ, ..... टू बी ऑर नॉट टू बी. लेकिन किस्मत देखिये ! इस वक्त मजे में सो रहे हैं कमबख्त. वह कमाने वाले थे सो जिंदगी भर कमाते रहे गधों की तरह और आज इस पहाड़ पर ठन्डे बैठे तप रहे हैं. कौन कौन नहीं आया उनके दरवाजे पर, पहले पता होता तो इन्हीं को कहते कि ले जाओ इस पहाड़ से कुछ गिट्टी मुरम, मंदिर वहीँ बनाएंगे. लेकिन मुद्दई सुस्त तो गवाह चुस्त कैसे ! उन्होंने माँगा नहीं, इन्होंने दिया नहीं. बड़े मंदिर बनाने चले थे, घर उजाड़ दिए. उन्हें अचानक अपने सलाहकार ज्योतिषी त्रिकालदर्शी जी याद  आ गए. आज लग रहा है कि जीवन भर वे मूर्ख ही बनाते रहे. साल की आधा दर्जन विशेष पूजाओं से पाप मुक्ति के नाटक से अपनी अंटी गरम करते रहे बस. आधी रात को जिस लक्ष्मी का आवाहन करते थे वही आधी रात को पीले पहाड़ से काले ढेर में बदल जायेगी इसकी कल्पना उन्हें क्यों नहीं थी.
उनका ध्यान अपने हाथों पर गया जिसकी हर अंगुली में ग्रहों को मजबूत करने वाली अंगूठियां हैं. नगीने सोने में जड़े नहीं होते तो तुरंत उतार के फैंक देते आज. उन्हें विश्वास हो गया कि त्रिकालदर्शी एक नबर का फ्राड है और वे महामूर्ख. सोच रहे है कि क्या राजनीति में तो कोई काला नहीं है ? वहाँ सब सफ़ेद हैं, साहूकार हैं ? दो ब्लेक यानी कालों के बीच तो रंगभेद नहीं होता है. एक काला दूसरे काले को आँखें कैसे दिखा सकता है !? इसी को कलियुग कहते हैं. सोचए तो जान लेंगे कि दोनों काले सगे भाइयों से कम नहीं हैं. चलो ना मानों भाई, जात तो एक ही मानों. वे कराह उठे, लगा कि उनकी पीठ में किसी ने छुरा घोंप दिया है. देखा रात के तीन बज रहे हैं.
 उन्होंने तो कहा था कि अच्छे दिन आयेंगे तभी से लग रहा था कि कुछ गडबड होगी. फिर सफाई और शौचालय में देश को हिलगा रखा तो सब भूल गए.  खुद वे ही नहीं समझ पाए कि आखिर गलती कैसे हो गई ! संतों ने कहा है कि काल करे सो आज कर, आज करे सो अब. पल में परले होएगी, बहुरि करेगा कब. रटते रहे, मर्म नहीं समझा. हो गई पल में परले ! वे संत महान आत्मा  थे, उनका कहा सच हो गया. और तो और पत्नी भी पिछले पांच साल से कह रही थी कि कुछ नहीं तो स्विजर लैंड ही घुमा लाओ. उस बेचारी को लक्ष्मी-वाहन समझते रहे और नहीं सुनी. उसी की सुन लेते तो ठीक  होता, लेकिन विनाश काले विपरीत बुद्धि. सोचा सरकारें ढोल बजाते आती हैं और चली जातीं है. मन हो रहा है कि हर नोट पर लिख दें सरकार ससुरी बेवफा है .
-------

*दुष्यंत कुमार की एक गज़ल से प्रेरित                                                                      

1 टिप्पणी: